ऑनलाइन शॉपिंग में घुसने की तैयारी कर रहा है फेसबुक

ऑनलाइन शॉपिंग में घुसने की तैयारी कर रहा है फेसबुक

छोटे दुकानदारों को मिलेगा फेसबुक का ‘शॉप्सÓ का प्लेटफार्म

नई दिल्ली, बिच्छू डाट काम। पिछले दिनों मुकेश अंबानी की रिलायंस से गठजोड़ करने के बाद फेसबुक अब ऑनलाइन शॉपिंग में घुसने की तैयारी कर रहा है। इसके जरिए फेसबुक का इरादा कोरोना महामारी के संकट के दौर में भारत के छोटे किराना दुकानदारों और कारोबारियों को मदद देना है। यही नहीं फेसबुक अपनी फेसबुक ‘शॉप्सÓ के जरिए अब ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अमेजन को टक्कर देने की सोच रहा है। ग्राहक इन स्टोर को फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए देख सकते हैं।

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सअप पर उपलब्ध होगा प्लेटफार्म:
इस प्लेटफार्म पर दुकानदार अपनी दुकान लगा पाएंगे और उसमें अपने तरीके से सामानों को बेच पाएंगे। यह प्लेटाफार्म, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सअप पर उपलब्ध होगा। फेसबुक के मुताबिक, इस नई सेवा का मुख्य मकसद यह सुनिश्चित करना है कि छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों की ऑनलाइन उपस्थिति हो।

चैट करते करते खरीद सकेंगे सामान:
अगर किसी ग्राहक को किसी प्रोडक्ट के बारे में कुछ पूछना होगा तो वह सीधे मैसेंजर या वाट्सऐप के जरिए मैसेज कर के बात कर सकता है। अपने ऑर्डर को ट्रैक कर सकता है। फेसबुक ने तो यहां तक कहा है कि आने वाले समय में मैसेंजर और वाट्सऐप पर चैट करते-करते ही आप सामान खरीद सकते हैं।

लोगों की एक्टिविटी का डेटा करेगा इस्तेमाल:
फेसबुक ने कहा है कि वह फेसबुक शॉप पर लोगों की एक्टिविटी का डेटा इस्तेमाल करेगा और उसके आधार पर ही विज्ञापन या सजेशन दिखाएगा। फेसबुक शॉप की एक्टिविटी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर तब तक शेयर नहीं की जाएगी, जब तक यूजर खुद इसे शेयर ना करना चाहे।