फिनलैंड में समाचार पत्र ने सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर प्रकाशित किया अनोखा विज्ञापन

फिनलैंड में समाचार पत्र ने सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर प्रकाशित किया अनोखा विज्ञापन

सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह के बीच फिनलैंड में एक समाचार पत्र की अनूठी पहल सामने आई है. उसने लोगों को जागरुक करने के लिए बिल्कुल अलग तरीका अपनाया है. समाचार पत्र ने अपने पूरे पेज पर सोशल डिस्टेंसिंग का विज्ञापन प्रकाशित कर लोगों का ध्यान खींचा है.

 

समाचार पत्र ने प्रकाशित किया अनोखा विज्ञापन

 

कोरोना वायरस से बचाव के तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग एक विकल्प के तौर पर सामने आया है. दुनिया भर की सरकारें लोगों को जागरुक करने के लिए समाचार माध्यमों का सहारा ले रही हैं. मगर फिनलैंड के समाचार पत्र ने ही इसके लिए खुद से पहल की. Helsingin Sanomat समाचार पत्र ने सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व को समझाने के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया है. विज्ञापन की विशेषता ये है कि आप उसे साधारण तरीके से नहीं पढ़ सकते बल्कि उसे उस वक्त पढ़ा जा सकता है जब आप 6 फीट की दूरी पर हों. विज्ञापन को पढ़नेवाले के लिए करीब से पढ़ना संभव नहीं होगा. सोशल डिस्टेंसिंग को अच्छे तरीके से समझाने के लिए समाचार पत्र ने वर्चुअल तरीका अपनाया है.

 

करीब से पढ़ने पर शब्द नजर आएंगे वर्चुअल

 

आपको बता दें कि समाचार पत्र रूसी और अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित होता है. उसने अंग्रेजी समाचार पत्र के पूरे पेज को सोशल डिस्टेंसिंग के नाम समर्पित कर दिया है. विज्ञापन में समाचार पत्र ने लोगों को एक दूसरे से दूरी बनाए रखने की हिदायत दी है. विज्ञापन के मुताबिक एक दूसरे से दूर रहकर ही संक्रमण से सुरक्षित रहा जा सकता है. प्रबंधन ने विज्ञापन के प्रकाशन में ऐसा तरीका अपनाया है जो नजदीक से पढ़नेवाले को उसके शब्द नजर आने के बजाय सिर्फ वर्चुअल नजर आएंगे. हालांकि छह फीट की दूरी से विज्ञापन को आसानी से पढ़ा जा सकता है. समाचार पत्र की ये पहल उस वक्त सामने आई है जब उसे लगा कि फिनलैंड के लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. वैश्विक संकट काल की घड़ी में उसकी जिम्मेदारी निभाने की ये अनोखा तरीका हर किसी को भा रहा है.