सिर्फ खूबसूरती ही नहीं, स्वास्थ्य से जुड़ी इन 5 परेशानियों में भी मददगार है गुलाब जल

सिर्फ खूबसूरती ही नहीं, स्वास्थ्य से जुड़ी इन 5 परेशानियों में भी मददगार है गुलाब जल

जब भी गुलाब जल के फायदों की बात की जाती है, तो इसका अधिकतर उपयोग सौंदर्य लाभ के लिए किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि ईरान में इसे पहली बार बनाया और सौंदर्य और खाद्य उत्पादों दोनों ही तरीकों से इसका इस्तेमाल किया जाता रहा था. इसके बाद ये पूरी दुनिया में प्रचलित हो गया है. अब सारे लोग इसका उपयोग ब्यूटी बेनिफिट्स के लिए करते हैं. वैसे तो गुलाब जल के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. आंखों के स्वास्थ्य के लिए गुलाब जल का बेहद इस्तेमाल किया जाता है, तो आइए आज हम आपको गुलाब जल के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं.


एक्जिमा में उपयोगी
गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कि एक्जिमा और रोजेशिया जैसी स्किन से जुड़ी समस्याओं में जलन को शांत करने में मददगार होते हैं. इसमें साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की कोशिकाओं को किसी भी नुकसान से बचाते हैं. जिन लोगों को एक्जिमा से जुड़ी परेशानी होती है, उन्हें हर रोज प्रभावित जगह पर गुलाब जल लगाना चाहिए.

गले की खराश में उपयोगी
अगर आप गले की खराश से परेशान हैं तो आपको एक बार गुलाब जल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. वैसे गुलाब जल का उपयोग पारंपरिक रूप से गले की खराश को शांत करने के लिए किया जाता रहा है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके गले की मांसपेशियों को आराम पहुंचा सकते हैं.

किसी भी संक्रमण की प्रारंभिक दवा
गुलाब जल में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाने के कारण इसका उपयोग संक्रमण को ठीक करने के लिए प्राकृतिक और औषधीय उपचारों में किया जाता है. जैसे आंखों के संक्रमण यानी कि कंजंक्टिवाइटिस के इलाज में गुलाब जल बेहद मददगार होता है, वैसे ही यह किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने के लिए आपकी प्रारंभिक दवा बन सकता है.

पाचन संबंधी समस्याओं में उपयोगी
गुलाब जल के सेवन से पेट फूलने और पेट खराब होने की समस्या को कम किया जा सकता है. यह पाचन तंत्र में सुधार करने में सहायक होता है. यह मल त्याग करने में एक लेक्सटेसिव के रूप में काम कर सकता है. इसलिए इससे कब्ज का एक अच्छा इलाज हो सकता है.