स्वादिष्ट सुपर फूड कोको पाउडर, कई बीमारियों में मददगार

स्वादिष्ट सुपर फूड कोको पाउडर, कई बीमारियों में मददगार

कोको कच्चा खाने वाले एक फल है। जो एक बहुत ही स्वादिष्ट, आपको एनर्जेटिक बनाने वाला सूपर फूड है, क्योंकि इसमें हाई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। कोको का पेड़ अफ्रीका में पाया जाता है, मगर इसकी खासयित और जरूरत को समझते हुए, अफ्रीका द्वारा इसे कई देशों में एक्सपोर्ट किया जाता है। भारत में लोग ज्यादातर इसका इस्तेमाल कुकीज, केक और ब्राउनीज बनाने में करते हैं। अफ्रीका में उगाई की वजह से इसका दाम थोड़ा अधिक होता है, मगर इसके बहुत ही कम इस्तेमाल से केक और कुकीज में चॉकलेट का फ्लेवर दिया जा सकता है।

तनाव करता है कम
अक्सर आपने सुना होगा, तनाव कम करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना लाभदायक होता है। डार्क चॉकलेट में कोको पाउडर का इस्तेमाल अधिक किया जाता है, जिस वजह से इसका सेवन करने से शरीर में स्ट्रेस मेनटेन करने वाले हार्मोन्स कम पैदा होते हैं।

वजन कम करने में करता है मदद
तनाव के साथ-साथ हफ्ते में एक बार 100 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने से आपका वजन भी कम होता है। कोको पाउडर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में और शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को भी कम करने में मदद करते हैं।

बेहतरीन मेटाबॉलिज्म
बॉडी को एक्टिव रखने के लिए गुड फैट की आवश्यकता होती है। खासतौर पर जो लोग अधिक वर्कआउट करते हैं, बॉडी को एनर्जेटिक बनाने के लिए एक्सरसाइज के बाद कोको पाउडर युक्त प्रोटीन शेक पीने से शरीर को ताकत मिलती है।

सूजन करता है कम
एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अलावा कोको पाउडर में एंटी-इंफ्लेमेशन के गुण भी पाए जाते हैं, जो कई बार शरीर में सूजन की वजह से दिखाई देने वाली फुलावट को कम करने में मदद करते हैं।

स्किन रखे ग्लोइंग
कोको पाउडर खाने से या फिर चेहरे पर लगाने से चेहरे नेचुरल शाइन करता है। आपकी स्किन बहुत अधिक सॉफ्ट भी बनती है। चेहरे पर मौजूद काले दाग धब्बों को दूर करने के लिए कोको पाउडर में शहद मिलाकर लगाने से फायदा मिलता है।