WhatsApp ने एंड्रॉयड बीटा में जारी किया नया अपडेट, यूजर्स को मिलेगा पर्सनल QR कोड

WhatsApp ने एंड्रॉयड बीटा में जारी किया नया अपडेट, यूजर्स को मिलेगा पर्सनल QR कोड

अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर करने और यूजर्स के अनुभव को आसान करने के लिए तमाम कंपनी अपनी मोबाइल एप्लिकेशन में कुछ न कुछ सुधार और अपडेट करते रहते हैं. सोशल नेटवर्किंग और मैसेंजर प्लेटफॉर्म का ध्यान इस ओर थोड़ा ज्यादा रहता है. ऐसी ही पॉपुलर मैसेंजर ऐप 'व्हॉट्सएप' (WhatsApp) ने एक और नया अपडेट जारी किया है, जो यूजर्स के लिए फोन नंबर को सेव करने की प्रक्रिया को आसान कर देगा.

सिर्फ टेस्ट यूजर्स के लिए उपलब्ध

व्हॉट्सएप ने अपने एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए ये QR कोड सपोर्ट का अपडेट जारी कर दिया है. फेसबुक के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने हाल ही में ये अपडेट iOS बीटा यूजर्स के लिए जारी किया था. इसके जरिए अब यूजर्स अपना नंबर शेयर करने के बजाए सिर्फ अपना पर्सनल QR कोड शेयर कर सकेंगे और बाकी यूजर उसे स्कैन करके नंबर सेव कर सकेंगे.

फिलहाल ये सुविधा सिर्फ बीटा टेस्टर्स के लिए है, जिसके बाद कंपनी आने वाले वक्त में इसे सभी यूजर्स के लिए रिलीज कर देगी. WhatsApp के नए अपडेट्स पर नजर रखने वाले ग्रुप WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक 2.20.171 वर्जन के अपडेट के साथ ये फीचर उपलब्ध होगा.

सेटिंग्स में मिलेगा पर्सनल QR कोड

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने अकाउंट की सेटिंग्स में जाना होगा. वहां यूजर के नाम के दाईं ओर टॉर पर QR कोड का लोगो होगा. उसे सेलेक्ट करने के साथ ही यूजर्स के पास दो ऑप्शन आएंगेः 1- शेयर QR कोड, 2- स्कैन QR कोड. इस तरह कोई यूजर अपना पर्सनल कोड दूसरे यूजर के साथ शेयर कर सकेगा या किसी और का कोड अपने फोन पर स्कैन कर सकेगा. इसके जरिए फोन में नंबर को मैनुअली सेव करने की लंबी प्रक्रिया से मुक्ति मिलेगी.

हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात है कि जब QR कोड शेयर किया जाएगा, तो आपका नंबर भी साथ में शेयर होगा. ऐसे में अगर किसी अनजान शख्स को या अनजान ग्रुप में नंबर शेयर होता है तो उसे डिलीट करने की सुविधा होगी. यूजर अपने QR कोड को कई बार रिसैट कर सकते हैं. फिलहाल इस फीचर के आम यूजर्स तक पहुंचने में वक्त है.